22 June 2021

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का क़हर जारी, दो दर्जन से ज़्यादा लोगों की मौत

Thumb

उत्तर भारत इस वक़्त एक गंभीर समस्या का सामना कर रहा है. लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीँ दूसरी तरफ क़रीब 22 लोग लापता बताए जा रहे हैं. यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ने से दिल्ली पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. हथिनी कुंड बैराज से यमुना में पानी छोड़े जाने के बाद हालात नाज़ुक बने हुए हैं.
 
हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से नेशनल हाईवे सहित क़रीब तीस सड़कों को बंद कर दिया गया है. कई जगहों से भाड़ी भूस्खलन की भी खबर है. हिमाचल प्रदेश में अकेले बारिश की वजह से क़रीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड में भी बारिश ने भाड़ी तबाही मचाई है. यहाँ बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गयी और 22 लोग लापता हैं. उत्तरकाशी ज़िले में हालात भयावह हैं. यहाँ 17 लोगों की मौत हो गयी गई.  

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने सबसे अधिक तबाही मचाई है. वहां पिछले साल की तुलना में 1065 फीसदी अधिक बारिश हुई है. हिमाचल और उत्तराखंड में किसानों को भाड़ी नुकसान हुआ है. यहाँ कृषि भूमि पूरी तरह तबाह हो गयी है. भूस्खलन और बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसल तबाह हो गयी है. 

Latest News