22 June 2021

दिल्ली-6 में वैष्णव खानों का शानदार ठिकाना ' सोनी भोजनालय'

Thumb

दिल्ली के दिल में बसी पुरानी दिल्ली की गालियां हमेशा से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. यह इलाक़ा अपनी बेतहाशा भीड़ के बावजूद घूमने-घुमाने के लिए एक शानदार जगह है. अक्सर ऐसा होता है के नए लोग जब पुरानी दिल्ली या दिल्ली-6 की सैर को जाते हैं तो वह वह वहां की संकरी गालियां को नहीं घूम पाते. चांदनी चौक का नाम आते ही हमें मुग़लई खाने की याद आती है. सच मानिये दिल्ली-6 में लाजवाब शुद्ध शाकाहारी खाना मिलेगा. वह भी इतना स्वादिष्ट के आप उँगलियों को चाटते रह जायेंगे. एक ऐसे ही ठिकाने के बारे में आज हम आपको बताएँगे.

क्या कुछ है ख़ास?

जगह का नाम है 'सोनी भोजनालय' और पता है 161, कुचा घसि राम, फतेहपुरी, दिल्ली-6. अब आप सोच रहे होंगे के इस जगह की इतनी तारीफ क्यों की जा रही है? ज़ाहिर सी बात है ज़रूर कोई वजह होगी. आपको बता दें की पुरानी दिल्ली की तंग गलियों में न सिर्फ आपको शुद्ध शाकाहारी खाना मिलेगा उसके साथ शुद्ध वैष्णव भी होगा. मतलब बिना लहसुन और प्याज का. दिमाग की घंटी बजी के स्वाद कैसा होगा खाने का? जनाब सुनिए खाना स्वाद में लाजवाब भी होगा और भरपूर भी. 130 रूपए की थाली में आपके पेट में शायद एक कप चाय की भी जगह नहीं बचेगी.

खाने में क्या मिलेगा?

अब हम आपको बताते हैं की थाली में आपको क्या-क्या मिलेगा? तवा रोटी,दो सब्ज़ी,दाल,धनिया की चटनी और अचार. अब लिस्ट यही ख़त्म नहीं हो जाती है. चावल और रोटी आप अपने भूक के अनुसार ले सकते हैं. मीठे में स्वादिष्ट खीर का भी आप मज़ा लेंगे. सोनी भोजनालय की मेहमान नवाज़ी से भी आपको बहुत ख़ुशी महसूस होगी. यहाँ आपका ध्यान साफ़-सफाई पर ज़रूर जाएगा. एक ख़ास बात यह है की यहाँ आप एक थाली में केवल एक व्यक्ति ही खा सकते हैं.

कैसे पहुंचा जाए?

दिल्ली-6 की भीड़ वाली गली हमेशा नए लोगों को परेशान करती है. चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन और लाल क़िला मेट्रो से लगभग सामान दूरी पर है 'सोनी भोजनालाय'. यहाँ से आप इ-रिक्शा ले सकते हैं जो आपको फतेहपुरी मस्जिद तक छोड़ देगा. आप पैदल चल कर भी जा सकते हैं. चांदनी में पैदल चलने का भी अपना अनुभव होता है, सोनी भोजनालय जाने के लिए आपको कुचा घसि राम में थोड़ा अंदर जाना होगा. आप यहाँ तक पहुँचने के लिए गूगल मैप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जाईये और अपना अनुभव हमें ज़रूर बताईयेगा.

Latest News